Business

LightBlog

Breaking

LightBlog

Thursday 20 October 2016

कोच्ची फीफा अंडर-17 विश्व कप आयोजित कराने वाला भारत का पहला शहर


FIFA-U-17-World-Cupभारत का कोच्ची 19 अक्टूबर 2016 को फीफा अंडर-17 विश्व कप आयोजित करने वाला देश का पहला शहर बना. यह टूर्नामेंट कोच्ची के जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है.

फीफा के विशेषज्ञों, स्थानीय आयोजक समिति के सदस्यों सहित तेईस सदसीय उच्च स्तरीय शिष्टमंडल ने कोच्ची को आयोजन स्थल के रूप में मंजूरी प्रदान की. इससे पूर्व शिष्टमंडल ने जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम का मुआयना किया था.

यह भारत में आयोजित किया जाने वाला पहला फीफा का आधिकारिक कार्यक्रम है.

फीफा के अधिकारी जेवियर सेप्पी के के अनुसार जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम के अतिरिक्त सदस्यों ने कोच्ची के परेड ग्राउंड, फोर्ट कोच्ची वेली फुटबॉल ग्राउंड, महाराजा कॉलेज ग्राउंड आदि का भी दौरा किया था.
2017 फीफा अंडर-17 विश्व कप

पहली बार इस टूर्नामेंट का आयोजन भारत में किया जा रहा है. विश्व के दूसरे सबसे अधिक जनसंख्या वाले देश भारत में आयोजन किया जा रहा है. भारत इससे पहले कई बड़े खेल कार्यक्रम आयोजित कर चुका है जिसमें एशियन खेल, राष्ट्रमंडल खेल एवं विश्व चैंपियनशिप भी शामिल हैं.

यह टूर्नामेंट सितंबर से अक्टूबर 2017 के मध्य आयोजित हो रहा है.

फुटबॉल में भारत

•    भारतीय फुटबॉल टीम ने पहली बार 1948 में लंदन ओलंपिक खेलों में भाग लिया था.

•    इसके बाद भारत की फुटबॉल टीम ने लगातार 1960 तक ओलंपिक खेलों में भाग लिया.

•    वर्ष 1956 में मेलबर्न ओलंपिक के दौरान भारतीय टीम चौथे स्थान पर रही.

•    भारत की फुटबॉल टीम ने 1951 तथा 1962 के एशियन खेलों में स्वर्ण पदक जीता.

•    भारत को 1950 के फीफा विश्व कप के भाग लेने के लिए ब्राज़ील आमंत्रित किया गया.

भारत में फुटबॉल को बेहद सराहा जाता है. देश में क्रिकेट के बाद सबसे अधिक खेले जाने वाला खेल फुटबॉल ही है. भारत में फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए निजी क्षेत्र की कम्पनियों एवं व्यक्तिगत तौर पर निवेश किया गया है. भारत में 19वीं सदी से फुटबॉल खेला जा रहा है. भारत के सबसे पुराने फुटबॉल क्लबों में मोहन बागान का नाम विशेष रूप से जाना जाता है. भारत का डूरंड कप विश्व का तीसरा सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट है.

No comments:

Post a Comment

Adbox