Business

LightBlog

Breaking

LightBlog

Tuesday 6 December 2016

भारत में 45वां नौसेना दिवस मनाया गया

45वां नौसेना दिवस 4 दिसंबर 2016 को मनाया गया. इस अवसर पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की रक्षा हेतु भारतीय नौसेना के समर्पण की सराहना की. नौसेना दिवस पर अमर जवान ज्योति पर पहुंचकर सेना प्रमुख दलबीर सिंह, नौसेना प्रमुख सुनील लांबा और वायुसेना प्रमुख अरूप राहा ने अमर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की.
नौसेना दिवस के बारे में:
1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान कराची हार्बर पर भारतीय नौसेना के ऑपरेशन ट्राइडेंट की सफलता के उपलक्ष्य में हर साल नौसेना दिवस मनाया जाता है.
भारतीय नौसेना के एक रात के हमले में पाकिस्तान के सबसे बड़े कराची बंदरगाह पर तीन जहाज डूब गए. ऑपरेशन ट्राइडेंट के दौरान पहली बार एंटी शिप मिसाइलों का प्रयोग किया गया.
भारतीय नौसेना:
भारतीय सेना का सामुद्रिक अंग है जो अपने गौरवशाली इतिहास के साथ भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति की रक्षक है. लगभग 55,000 नौसैनिकों से सुसज्जित यह विश्व की पाँचवी सबसे बड़ी नौसेना भारतीय सीमा की सुरक्षा को प्रमुखता से निभाते हुए विश्व के अन्य प्रमुख मित्र राष्ट्रों के साथ सैन्य अभ्यास में भी सम्मिलित होती है.
आधुनिक भारतीय नौ सेना की नींव 17वीं शताब्दी  में रखी गई थी. भारतीय नौ सेना का मुख्‍यालय नई दिल्ली में स्थित है और यह मुख्‍य नौ सेना अधिकारी- एडमिरल के नियंत्रण में होता है. भारतीय नौ सेना 3 क्षेत्रों की कमांडों के तहत तैनात की गई है, जिसमें से प्रत्‍येक का नियंत्रण एक फ्लैग अधिकारी द्वारा किया जाता है.

No comments:

Post a Comment

Adbox